Speech of H.E.G. on the occasion of Vikash Utsav at Morhabadi, Ranchi

Press Release

प्रिय राज्यवासियों, राज्य के नागरिकों को स्वच्छ, प्रभावी, संवेदनषील एवं पारदर्षी शासन सुलभ हो, यही हमारी मंषा एवं मकसद है। इस दिषा में आज राँची में विकास मेला-सह-ऋण एवं अनुदान वितरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

मुझे पूरा यकीन है कि विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के तहत इस विकास मेला एवं कर्ज तथा अनुदान वितरण समारोह से 10 हजार से अधिक लाभुकों के बीच करीब 442 करोड़ रूपये की परिसंपŸाियाँ-सह-कर्ज व अनुदान वितरित की जा रही है। आषा है कि लोगों को लाभ प्राप्त होने के साथ-साथ उनके जीवन-स्तर में सुधार होगा। इससे पूर्व दिनांक 25 फरवरी को मेरे द्वारा देवघर में भी मैंने 300 करोड़ से ज्यादा की परिसंपŸाियों एवं राषि का वितरण किया गया।

यह खुषी की बात है कि आज जनहित की बावत कर्इ योजनाओं और कार्यक्रमों के बावत लोगों को फायदा हो रहा है। कन्यादान योजना के तहत गरीब नवविवाहित वर-बधु को नये जीवन की शुरूआत के लिए आर्थिक अनुदान योजना के तहत 210 लोग लाभानिवत हो रहे हैं। राँची जिला के दूर-दराज गाँव के बच्चों के बीच सार्इकिल बाँटे जा रहे हैं ताकि उन्हें अपनी पढ़ार्इ जारी रखने एवं भविष्य निर्माण में मदद मिल सके। इसके अतिरिक्त लोगों को ट्रैक्टर, सवारी गाड़ी दिये जा रहे हैं। किसनों को स्प्रेयर मषीन दिये जा रहे हैं। साथ ही इस ऐतिहासिक मौके पर पशुओं का भी वितरण किया जा रहा है।

इस समय राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू है और राष्ट्रपति के प्रतिनिधि के रूप में हमारी यह कोषिष है कि विकास की थमी गाड़ी को रफ्तार दिया जाय, इसके लिए मैंने सभी अधिकारियों को निदेष भी दिया है।

राज्य के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल मिले, बिजली की सुविधा मिले तथा सड़कों की हालात में सुधार हो, यह हमारी कोषिष है। मनरेगा, इंदिरा आवास योजना आदि महत्वपूर्ण योजना के जरिये लोगों को अधिक-से-अधिक लाभ हासिल हो, यह हमारी कोषिष है। कमजोर से कमजोर तबका शासन से लाभानिवत हो, इसलिए हमारा प्रयास है कि विधवा पेंषन, वृद्धावस्था पेंषन, विकलांगता पेंषन आदि लाभुकों को ससमय मिले। अन्नपूर्णा योजना, अन्त्योदय अन्न योजना इत्यादि का लाभ निमिŸा परिवार को मिले, इसमें किसी भी प्रकार की षिथिलता एवं लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। याद रहे, गरीबों एवं नि:सहायों के कल्याण के लिए बनी योजनाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं बइमानी बरतने पर मैं तो क्या, र्इष्वर भी उन्हें माफ नहीं करेंगे।

राज्य के अस्पतालों में डाक्टर मौजूद रहे तथा वहाँ जीवन रक्षक दवायें सुलभ रहे। इसमें किसी भी प्रकार की षिकायत प्राप्त होने पर कार्रवार्इ की जायेगी। राज्य के लोगों को कुपोषण से मुकित हेतु ”जीवन आषा कार्यक्रम शुरू की गयी है। लोगों की सेहत को प्राथमिकता देते हुए फालिक एसिड पूरक कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इस समय राज्य में किषोरी स्वास्थ्य पखवाड़ा भी चल रहा है।

राज्य के बच्चों को गुणवŸाायुक्त षिक्षा मिले, इसके लिए मैं सदैव प्रयासरत रहता हूँ। चाहे वह प्रार्इमरी एजूकेषन हो या हायर एजूकेषन। बच्चे षिक्षा से वंचित न रहे, इस ओर हम सभी को ध्यान देने की जरूरत है। षिक्षण संस्थानों में षिक्षक एवं कर्मी मौजूद रहें, इसे सुनिषिचत करने के लिए हमने षिक्षण संस्थानों में बायोमिटि्रक सिस्टम लगाने हेतु कहा है।

हमारे राज्य की आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा गाँवों में निवास करती है और उनके जीविका का मुख्य आधार Ñषि है। अत: किसानों के कल्याण हेतु मैं कोषिष कर रहा हूँ।

प्रिय राज्यवासियों, राज्य की विधि-व्यवस्था में सुधार लाने के लिए पूरी तेजी से कार्य किया जा रहा है। राज्य में सभी लोग अपने को महफूज महसूस करें, राज्य में अमन-चैन का वातावरण कायम रहे, किसी प्रकार का भय का वातावरण नहीं रहे, इस दिषा में मैं प्रयासरत हूँ। पुलिस महकमा को नागरिकों का ज्यादा-से-ज्यादा सहयोग मिले, यह भी जरूरी है। इससे अपराधी और अपराध के बावत सहयोग मिलेगा। पुलिस गष्ती को और बढ़ाने के लिए कहा गया है तथा थानेदारों को और सक्रियता एवं जिम्मेदारी के साथ काम करने को कहा गया है।

महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा पर विषेष ध्यान दिया जा रहा है। राज्य में किसी प्रकार की शर्मनाक घटना न हो, यह हम सभी की सामुहिक जिम्मेदारी है। साथ ही मानव तस्करी को रोकने हेतु बड़े पैमाने पर कदम उठाने के लिए कहा गया है।

राज्य में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए निगरानी ब्यूरो को और सक्रिय व प्रभावी रूप से काम करने का निदेष दिया गया है। अनुसंधान की प्रक्रिया को तेज करने तथा लंबित मामलों का निबटारा शीघ्र करने के लिए हमने कहा है। भ्रष्टाचार की किसी प्रकार की षिकायत प्राप्त होने पर दोषी व्यकितयों के विरूद्ध कड़ी कार्रवार्इ की जायेगी। निगरानी ब्यूरो को राज्यवासियों का भी सहयोग चाहिए। अत: आप सभी भी भ्रष्टाचार को रोकने के लिए निगरानी ब्यूरो की मदद करें।

मेरे प्रिय राज्यवासियों, आप सभी जानते हैं कि हमने अपने वादे के मुताबिक पंचायत प्रतिनिधियों को उनके अधिकार और शकितयाँ प्रदान कर दी हैं। वे अपने कर्Ÿाव्यों को बेहतर तरीके से समझे और जनहित में कार्य करें, इसके लिए उन्हें बेहतर प्रषिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही पंचायत भवन बनाया जायेगा एवं वहाँ कम्प्यूटर दिया जायेगा, ताकि वे बेहतर योजना बना सके और लोगों को योजना की जानकारी पारदर्षी तरीके से मिल सके।

अंत में यही कहना चाहूँगा कि राज्य के विकास के लिए हमारी सरकार हर हाल में प्रतिबद्ध हूँ। मेरा सपना है कि हमारे राज्य की गिनती विकसित राज्यों के कतार में अग्रणी स्थान पर हो। आप सभी से इसमें सहयोग की आवष्यकता है। यहाँ आये हुए भारी तादाद में लोगों का उत्साह संकेत कर रहा है कि उन्हें हम पर पूरा विष्वास है और वे हमारे द्वारा किये जा रहे कार्यों में सहयोग करेंगे। लोगों के सहयोग के बिना कोर्इ भी कार्य पूर्ण नहीं हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *