Ranchi bags first position in implementing GoI’s DBT scheme

Press Release Top Stories

Ranchi district has bagged first position in the country for successfully implementation Government of India’s Direct Benefit Transfer(DBT) scheme.Under the supervision of Deputy Commissioner Vinay Kumar Choubey,Ranchi District administration has gained this achievement.

A press release issued by public relation department in Hindi said as follows:

रांची जिला ने प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) योजना के अंतर्गत पूरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। रांची उपायुक्त श्री बिनय कुमार चौबे के निर्देषन में रांची जिला प्रषासन ने यह महत्वपूर्ण उपलबिध हासिल की है।

भारत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2013 को 51 जिलों में प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण योजना के लिए पायलट जिले के रूप में रांची का भी चयन किया गया था।

चयनित जिले को विभिन्न योेजनाओं के लाभार्थियों की राशि को सीधे उनके खातों में स्थानांतरित करना था। रांची ने यह उपलबिध 26 योजनाओं के कुल 13,378 लाभार्थियों को 4,34,03,221 रूपये की राषि को सीधे उनके खातों में ट्रांसफर कर हासिल किया है। इन योजनाओं के अंतर्गत एस.सीएस.टी छात्रों की प्री-मैटि्रक छात्रवृत्ति, एस.सीएस.टीओबीसी छात्रों की पोस्ट मैटि्रक छात्रवृत्ति, सेकेण्डरी शिक्षा के छात्राओं की छात्रवृत्ति, राष्ट्रीय बाल श्रमिक विधालय के छात्रों की छात्रवृत्ति, अक्षम छात्रों की छात्रवृत्ति, तकनीकि छात्रों की छात्रवृत्ति और जननी सुरक्षा योजना के कुल 13378 लाभार्थियों के बैंक खाते में 4,34,03,221 रूपये की राशि का किया गया ट्रांसफर शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.