Rahman gets a momento

Press Release

Jharkhand Governor Syed Ahmed today presented a momento Union Minority Affairs K.Rahman Khan at Rajbhawan in Ranchi.
माननीय राज्यपाल डा0 सैयद अहमद की अध्यक्षता में आज अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ एवं विकास हेतु विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के संदर्भ में राजभवन में एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक संपन्न हुर्इ। इस बैठक में श्री के. रहमान खान, मंत्री, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार भी मैजूद थे। इसके अतिरिक्त राज्यपाल के परामर्षी श्री मधुकर गुप्ता एवं श्री आनन्द शंकर, मुख्य सचिव श्री आर.एस. शर्मा, विकास आयुक्त सहित राज्य सरकार में कार्यरत कर्इ प्रषासनिक पदाधिकारीगण एवं अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकारीगण उपसिथत थे।

बैठक में माननीय राज्यपाल ने कहा कि राज्य के पदाधिकारीगण केन्द्रीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठायें तथा इस हेतु पूरी समर्पित भाव से कार्य करें ताकि राज्य के अल्पसंख्यकों को उनका यथोचित हक मिल सके। राज्यपाल महोदय ने इस अवसर पर पदाधिकारियों से कहा कि अल्पसंख्यकों को उनके निमिŸा बनी योजनाओं के प्रति जागरूक किया जाय। इसमें जन संचारमीडिया के माध्यम व स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लें।
इस अवसर पर माननीय केन्द्रय मंत्री श्री के0 रहमान खान ने कहा कि अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ एवं विकास हेतु विभिन्न योजनाओं का तीव्रता से अनुपालन करने की आवष्यकता है। उन्होंने इन योजनाओं के कार्यान्वयन का निरंतर अनुश्रवण करने की बात भी कही। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के विकास हेतु कर्इ कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री द्वारा इस अवसर पर कहा गया कि अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के निमिŸा मंत्रालय द्वारा जो भी छात्रवृŸाि देने का प्रावधान है, उसे सुलभ कराया जाय। छात्रवृŸाि राषि मिलने की शर्तों के प्रति भी संस्थान पूर्णत: अवगत हों। उन्होंने कहा कि कुछ छात्र-छात्रायें संस्थान के कारण छात्रवृŸाि राषि प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिये। बैठक में कहा गया कि अल्पसंख्यकों की आर्थिक सिथति में सुधार हेतु ऋण की सुविधायें, जो सरकार द्वारा सुलभ कराने की योजना है, उसे जरूरतमंदों को सुलभ करायें। बैठक में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों को पोषण, नामांकन, बैंक में खाता खोलने के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ महिलाओं को भी जागरूक करने की ओर गंभीरतापूर्वक ध्यान देना होगा।

इस अवसर पर राज्य में ऊदर्ू अकादमी स्थापित करने की बात कही गर्इ। बैठक में माननीय मंत्री को सूचित किया गया कि राज्य में अल्पसंख्यक विŸा निगम की स्थापना की जा चुकी है। इस अवसर पर वक्फ बोर्ड की समीक्षा करते हुए कहा गया कि सभी वक्फ बोर्ड का सर्वेक्षण कोटिवार करने की आवष्यकता है। केन्द्रीय मंत्री ने उच्चाधिकारियों से कहा कि वक्फ बोर्ड की सम्पŸाियों का सर्वे 3 माह में अवष्य पूरा कर लें। उन्होंने कहा कि मदरसों को आधुनिक षिक्षा एवं तकनीकों से सुसजिजत करने हेतु तथा वहां छात्रावास निर्माण हेतु भारत सरकार सहायता करने हेतु तैयार है। इस हेतु मदरसों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि बहुत से अल्पसंख्यक बाहुल क्षेत्र में सरकार की इन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित है, अत: उपायुक्तक्षेत्रीय पदाधिकारी वहां की परिसिथतियों से अवगत होकर उन योजनाओं का लाभ शीघ्रता से निमिŸा व्यकितयों को सुलभ करायें। इस अवसर पर पोलटिकनिक महाविधालय, आर्इ.टी.आर्इ. आदि के निर्माण की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि शीघ्र ही योजना के अनुरूप इनका निर्माण कर इसे क्रियाषील बनायें। उन्होंने मदरसा षिक्षा, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्र, इंदिरा आवास योजना आदि की भी समीक्षा की। मौलाना आजाद एजूकेषन फाउण्डेषन योजना की समीक्षा करते हुए इसकी उपलबिध पर संतोष व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *