जैविक व्यापार मेला का आयोजन

Press Release

Organic trade fair organized

मुख्यमंत्री श्री अर्जुन मुण्डा ने अगले माह 08 एवं 09 नवम्बर-2012 को ”जैविक कृषि द्वारा उधानिकी-कृषि सम्पोषणता विषय पर दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन सह जैविक व्यापार मेला ( JHAIVIK 2012) के आयोजन का आदेश दिया है। यह मेला काँके सिथत रिनपास के शैक्षणिक एवं अनुसंधान भवन में आयोजित किया जाएगा।

इस संबंध में मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में बागवानी-कृषि प्रक्षेत्र में जैविक कृषि को प्रमुखता दी गर्इ है। पूरे देश में यह राज्य प्राकृतिक उत्पादों के लिए विख्यात है, यहाँ रसायनिक खाद के कम से कम उपयोग पर बल दिया जाता है। प्राकृतिक रूप से उत्पादन को महत्व देते हुए राज्य सरकार द्वारा 31,000 हेक्टेयर क्षेत्र में आर्गेनिक मिशन, स्पार्इस मिशन एवं मेडिसिनल मिशन की शुरूआत की गर्इ है।

इस सेमिनार के माध्यम से राज्य में आर्गेनिक उत्पादों से संबंधित मुदो पर चर्चा की जाएगी। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इसे बढ़ावा देते हुए न केवल जैविक तरीके से कृषि बलिक इसके उत्पादों के रख-रखाव, उपयोग एवं उपलब्ध बाजार के विस्तार हेतु विचार विमर्श किया जाएगा। सेमिनार राज्य बागवानी मिशन तथा बागवानी विभाग एवं आर्गेनिक फार्मिंग आथोरिटी आफ झारखण्ड के संयुक्त प्रयास से आयोजित किया जाएगा। यह सेमिनार उत्पादक, योजना के निर्धारणकर्ता, मैनूफैक्चर्स, प्रोसेसर तथा बैंक के बीच संवाद का अच्छा मंच साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *