HEC observes National Security Day

Press Release

The Heavy Engineering Corporation today observed National Security Day at its plants in Ranchi.A press release sent by the PSU’s public relations department read as follows:

राँची सिथत हेवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन के तीनों इकार्इयों में (एफ.एफ.पी., एच.एम.बी.पी. एवं एच.एम.टी.पी.) राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस एवं सप्ताह का आयोजन 04 मार्च, 2013 से किया गया। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 04 मार्च के अवसर पर प्लांटों के प्रमुख ने झण्डोत्तोलन करने के पश्चात कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच सुरक्षा का संकल्प दिलाया। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस वर्ष 1966 के 4 मार्च को भारत सरकार के श्रमिक मंत्रालय रोजगार द्वारा कौंसिल की स्थापना हुर्इ थी एवम सेफटी मूवमेंट प्रारंभ हुआ और 4 मार्च 1972 को सर्वप्रथम राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का झण्डा लहराया। यह झण्डा असुरक्षा पर सुरक्षा का विजय की प्रतीक का याद दिलाता है।

उपरोक्त प्रसंग के आलोक में एफ.एफ.पी. के महाप्रबंधक, श्री एस0के0 सक्सेना ने अपने संदेश में सभी कर्मचारियों को सुरक्षित एवं स्वस्थ भविष्य की हार्दिक शुभकामना दिया। यह दिवस सुरक्षा और पर्यावरण के बचाव के महत्व को भी याद दिलाता है। किसी दुर्घटना से न केवल कारखाने के कार्य में नुकसान हों बलिक अपने जीवन में हर क्षेत्र में सुरक्षा एवं संरक्षा की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारे कारखानो में 25 प्रकार की सुरक्षा सामगि्रयों एवं उपकरण उपलब्ध है जो यहां हर तरह से सुरक्षा प्रदान कर सकने में सक्षम है। दुर्घटना निवारण ही उत्पादन एवं उत्पादक का मूल-मंत्र है जो कि कारखाने में काम करने वाले सहकर्मियों को सुरक्षित कार्यप्रणाली, अच्छे स्वास्थय एवं स्वच्छ पर्यावरण में हीं निहीत है।

HEC observes National Security Day

एच.एम.बी.पी. के महाप्रबंधक, श्री अरूण कुमार ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के अवसर पर अपने शुभ संदेश में सभी उपसिथत कामगार, सुपरवाइजर एवं अधिकारियों का हार्दिक अभिनन्दन करते हुए कहा कि यह दिन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के गठन की याद में, उधोगों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को सुरक्षा भावना जागृत करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह याद दिलाता है कि हम सभी अधिक से अधिक उत्पादन करने के साथ-साथ अपने स्वास्थ एवं सुरक्षा का भी ध्यान रखें तथा यह सुनिशिचत करें कि कार्यस्थल से सुरक्षित एवं कुशल वापस हो सकें। आज के दौड़ में सुरक्षात्मक कार्यप्रणाली को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा से संबंधित उपकरण अवश्य व्यवहार में लाना चाहिए ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। पर्यावरण संतुलन के बनाये रखने में हमारी नैतिक जिम्मेवारी को ध्यान में रखते हुए स्वच्छ पानी, खाने में स्वच्छता पर विशेष देना चाहिए।

एच.र्इ.सी. के तीसरी इकार्इ एच.एम.टी.पी. के महाप्रबंधक, श्री जी0सी0 सिन्हा ने प्रोत्साहित करते हुए उपसिथत सहकर्मियों के बीच अपने अभिभाषण में कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का उद्देश्य सुरक्षा एवं स्वास्थय के प्रति लोगों को सचेत एवं जागरूक बनाना है ताकि कल-कारखानों में होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके। साथ हीं, सरकारी और गैर सरकारी उधोगों में, सुरक्षा एवं स्वास्थ संबंधी प्रावधानों का समुचित अनुपालन किया जा सके, जिससे उधाोगों में होने वाली दुर्घटनाओं एवं बिमारियों, विकलांगता, मृत्यृ, स्वास्थ एवं सम्पति की क्षति ना हो। एक बार पुन: संकल्प को याद दिलाते हुए सुरक्षा के प्रति समर्पित करते हुए सुरक्षा के उपायों को पालन करना, सचेष्ट रहते हुए निष्ठापूर्वक कार्य को आगे बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.