Governor inspects construction works

Top Stories

Jharkhand Governor Syed Ahmed today inspected the construction works related to the entry gate at Raj Bhawan,Audrey House and Haz House near Kadru and sought details about them.
A press release issued by public relations department said as follows:

माननीय राज्यपाल डा0 सैयद अहमद ने आज हज हाउस एवं राजभवन का मुख्य द्वार के निर्माण कार्य तथा आड्रे हाउस के संरक्षण हेतु किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर कार्य प्रगति की जानकारी प्राप्त की।

हज हाउस के निरीक्षण के क्रम में राज्यपाल महोदय ने वहाँ उपसिथत अभियंताओं को निदेष दिया कि हज यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा को दृषिट में रखकर मरम्मती का कार्य पूरी मजबूती से की जाय, यदि जरूरत समझे तो इस हेतु विषेषज्ञ की भी राय लें। उन्होंने यह भी निदेष दिया कि कार्य की गुणवŸाा में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं हो।

राज्यपाल महोदय ने वहाँ उपसिथत भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा को निदेष दिया कि पूरा कार्य ससमय पूर्ण कर लिया जाय, ताकि हज यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। प्रधान सचिव, भवन निर्माण विभाग द्वारा इस अवसर पर जानकारी दी कि हज यात्रियों का पहला जथ्था रवाना होने से 15 दिन पूर्व प्रथम तल तक का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

इस अवसर पर राज्यपाल महोदय ने हज भवन में बनाये गये सीढि़यों के संबंध में कहा कि बने हुए सीढि़यों की चौड़ार्इ कम है, पूरा पैर इस पर नहीं ठीक से बैठ नहीं पायेगा, अत: समय रहते इसमें सुधार कर लिया जाय। उन्होंने यह भी निदेष दिया कि बने हुये सीढि़यों एवं सीलिंग के मजबूतीकरण पर विषेष ध्यान दें। वहां उपसिथत भवन निर्माण की प्रधान सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने राज्यपाल महोदय को आष्वस्त किया कि हज हाउस का निर्माण कार्य समय पर पूरा हो जायेगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि विषेषज्ञ अभियंता से भी सलाह ली जा रही है।

आड्रे हाउस के निरीक्षण के क्रम में राज्यपाल महोदय ने कहा कि यह राज्य का ऐतिहासिक भवन है, अत: इसके संरक्षण कार्य में किसी भी प्रकार की षिथिलता व गड़बड़ी क्षम्य नहीं होगा। उन्होंने उपसिथत पदाधिकारियों व अभियंताओं से कार्य की प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए निदेष दिया कि संरक्षण कार्य में जो भी सामग्री इस्तेमाल हो, वह उŸाम कोटी का होना चाहिए, ताकि भवन टिकाऊ हो। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि इसका नामकरण इंदिरा गांधी सांस्Ñतिक केन्द्र किया गया है। यहां इंदिरा गाँधी से जुड़ी कुछ स्मृतियाँ, एक पुस्तकालय, देष व राज्य से संबंधित विभिन्न जानकारी आदि सुलभ रहेगी।

राज्यपाल महोदय ने राजभवन के निर्माणाधीन मुख्य द्वार का निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि शीघ्रता से कार्य करें, ताकि आवागमन इस द्वार के माध्यम से षीघ्र ही प्रारम्भ हो सके।

————————————————————

माननीय राज्यपाल डा0 सैयद अहमद से आज नागर विमानन सचिव श्री सजल चक्रवर्ती ने प्रोजेक्ट भवन सिथत उनके कक्ष में मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल महोदय को झारखण्ड सरकार की ओर से उŸाराखण्ड त्रासदी के प्रभावित पीडि़तों के लिए किये जा रहे बचाव कार्य की विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.