Get road projects implemented fast,CM tells officials

Top Stories
Representational Pic

Aware that the road plays a significant role in development,Jharkhand Chief Minister Hemant Soren today directed the concerned officials to get the ongoing road projects implemented fast.

A press release issued by public relations department in Hindi said as follows:

राज्य के विकास में सड़क की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यानगत रखते हुए मुख्यमंत्री ने सड़क योजनाओं को शीघ्र आरम्भ करने एवं चल रही योजनाओं को पूरा करने का निदेश दिया है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने दुमका जिला अन्तर्गत दलाही मुर्गी मोड़ पथ के 00 कि0मी0 से 26.70 कि0मी0 तक को ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए भू-अर्जन सहित मजबूतीकरण कार्य हेतु 23 करोड़ 88 लाख रूपये मात्र की प्रशासनिक स्वीÑति प्रदान की है। यह सड़क वर्णित दलाही से मुर्गी मोड़ पथ, दुमका-मसलिया- कुडंहित नाला पथ के दलाही से जामा-जामताड़ा पथ पर मुर्गी मोड़ से जुड़ती है। जिसके द्वारा बड़ा चापुडि़या-छोटा चापुडि़या-पाटनपुर (रामपुर) के लिए भी आवागमन होता है। यह पथ वर्तमान में सिंगल लार्इन है, तथा खराब सिथति में है। जिसे वर्तमान एवं प्रक्षेपित यातायात घनत्व को दृषिटगत रखते हुए क्षतिग्रस्त पथ के मजबूतीकरण को अत्यावश्यक माना गया।

मुख्यमंत्री ने दुमका जिला अन्तर्गत ही सितपहड़ी मोड़ से सिंगड़ी-हरकी पथ के 00 कि0मी0 से 25.90 कि0मी0 तक के सड़क को ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए भू-अर्जन सहित सड़क के पुर्ननिर्माण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य हेतु 22 करोड़ 70 लाख रूपये की प्रशासनिक स्वीÑति दी है। यह पथ सितपहड़ी मोड़ से सिगड़ी-हरको पथ, दुमका-मसलिया-कुडंहित नाला पथ से मसानजोर पर्यटक स्थल को जोड़ते हुए रानी बहल दलाही पथ से जुड़ती है। जिसके द्वारा पशिचम बंगाल के लिए भी आवागमन होता है। यह पथ वर्तमान में सिंगल लेन एवं खराब सिथति में है। जिसे वर्तमान एवं प्रक्षेपित यातायात घनत्व को दृषिटगत रखते हुए क्षतिग्रस्त पथ के पुर्ननिर्माण एवं सुदृढ़ीकरण का प्रस्ताव पथ निर्माण विभाग द्वारा दिया गया था।

एक अन्य आदेश के तहत पथ प्रमण्डल साहेबगंज अन्तर्गत बरहेट-बरहरवा पथ के कि0मी0 00 से कि0मी0 21 तक चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य हेतु 47 करोड़ 65 लाखरूपये मात्र की प्रशासनिक स्वीÑति दी गर्इ है। यह सड़क साहेबगंज जिले का महत्वपूर्ण पथ है जो साहेबगंज को पाकुड़, दुमका एवं गोडा से जोड़ती है। बरहरवा राजमहल एवं परक्का राष्ट्रीय उच्च पथ में अवसिथत है। पशिचम बंगाल से जुड़ने के कारण इस पथ का अन्र्तराज्य महत्व भी है। नेटवर्क इम्प्रूवमेंट के दृषिटकोण से महत्वपर्ण इस पथ को अपग्रेड करने के लिए चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण आवश्यक है।

वहीं, मुख्यमंत्री के द्वारा हजारीबाग जिला अन्र्तगत संत कोलम्बस कालेज चुरचू ब्लाक पथ के कि0मी0 00 से 18 कि0मी0 तक की सड़क को ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए भू-अर्जन सहित चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य हेतु 34 करोड़ 15 लाख रूपये की प्रशासनिक स्वीÑति प्रदान की है।

वन क्षेत्र से गुजरने वाला यह पथ चुरचू ब्लाक पथ से हजारीबाग जिला मुख्यालय के संत कोलम्बस कालेज के पास जुड़ता है। वर्तमान में यह पथ सिंगल लेन है। यातायात दबाव एवं पथ की उपयोगिता एवं महत्ता को ध्यानगत रखते हुए इसके चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण पर बल दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *