Delay in wage payment to MNREGA workers not acceptable,says Chief Secretary

Top Stories

Delayed payment of wages to MNREGA workers is not acceptable because it does not serve the objective of MNREGA.
This was observed by Jharkhand Chief Secretary RS Sharma while reviewing the works of rural development department inside Project Bhawan in Ranchi today.A press release issued by public relations department in Hindi said as follows:

मनरेगा मजदूरी के भुगतान में देरी स्वीकार नहीं की जा सकती है, क्योंकि देरी से मनरेगा का उíेष्य पूरा नही होगा। उक्त बातें मुख्य सचिव श्री आर0एस0षर्मा ने प्रोजेक्ट भवन सिथत अपने सभा-कक्ष में ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा।
मुख्य सचिव ने निदेष दिया कि डार्इरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर के तहत मनरेगा की मजदूरी का भुगतान को जल्द से जल्द सुनिषिचत किया जाए। उन्होंने मनरेगा आयुक्त को निदेष दिया कि मनरेगा भुगतान में देरी के कारणों की समीक्षा कर जल्द से जल्द निदान करें। मनरेगा आयुक्त ने मुख्य सचिव को जानकारी दी कि मनरेगा कार्य में मांग को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने निदेष दिया कि मनरेगा के जाब कार्ड को आधार से जोड़ने के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि जाब कार्ड नम्बर और आधार संख्या को प्राप्त करने के लिए रोजगार सेवकों को लगाया जाए। रोजगार सेवक के कार्य लक्ष्य निर्धारित किए जाएं तथा ससमय कार्य को पूरा किया जाए। अगर रोजगार सेवक कार्य को ससमय पूरा करने में सक्षम न हो तो उस पर आवष्यक कार्रवार्इ की जाए। उन्होंने निदेष दिया कि रोजगार सेवक के कार्यों की समीक्षा के लिए टी0ओ0आर0 बनाएं तथा रोजगार सेवकों के कार्यों की समीक्षा करें।

मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान इंदिरा आवास तथा समनिवत जल ग्रहण क्षेत्र प्रबंधन कार्यक्रम की भी समीक्षा की। इंदिरा आवास योजना के तहत बनने वाले अवासों के निर्माण पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने निदेष दिया कि समनिवत जल ग्रहण क्षेत्र प्रबंधन कार्यक्रम में वन विभाग से जुड़ी समस्या के त्वरित हल के लिए वन विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.