मौलिक सुविधाएँ हर व्यक्ति तक पहुचेगी : मुख्यमंत्री

Press Release

 education, basic health facilities,Jharkhand News, Arjun Munda

तमाड़ के उलीडीह गाँव में पावर गि्रड का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन, महिला सशिक्तिकरण स्वरोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी मौलिक सुविधाएँ हर व्यक्ति तक   पहुचाने के संकल्प का आहवान किया।

इस पहाड़ी परिक्षेत्र में विराट जनसमूह को सम्बोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद महज तीन बार पंचायतों का चुनाव हुआ है। इसलिए हमने सर्वोच्च प्राथमिकता देकर चुनाव सम्पन्न कराया तथा राज्य के परम्परागत मान्यताओं और संवैधानिक उपबंधों के समन्वय आधारित सुशासन एवं विकास को अमलीजामा पहनाना ही हमारा लक्ष्य है।

झारखण्ड में क्षमता विकास की अनंत संभावना है, इसके लिए ऊर्जा आधार बिन्दु है। इसलिए विधुत उत्पादन को हमने प्राथमिकता दी है। मैं पंचायतों को हर मामले में सम्पन्न बनाना चाहता हूँ। वह सारे डिलेवरी प्वार्इंट के सेंटर हों। आमलोगों को मिलने वाली सुविधाएँ विभिन्न स्तर पर एक ही पंचायत से हो। मुख्यमंत्री ने सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण को सफल बनाने पर जोर दिया, ताकि डिलेवरी मेकानिज्म मजबूत हो सके। तमाड़ क्षेत्र की भौगोलिक अवसिथति को कृषि के मामले में महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ फूड स्टोरेज की नितांत आवश्यकता है। हम अपने उत्पादन का किस प्रकार वैल्यू एडिसन करते हुए मार्केटिंग करें, इसकी बहुत जरूरत है। उन्होंने सौर ऊर्जा के महत्व पर प्रकाश डाला और उससे जुड़ने के लिए पंचायती राज संस्थाओं को आगे आने के लिए भी कहा। मुख्यमंत्री ने महिलाओं, युवाशä किे क्षमता विकास के लिए परिवेश निर्माण का आग्रह किया। इस अवसर पर राज्य के उत्पाद मंत्री, श्री गोपाल कृष्ण पातर, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव, श्री विमल कीर्ति सिंह ने भी सभा का सम्बोधन किया।

उलीडीह, तमार में 220/132/33 केo वीo ग्रिड सब-स्टेशन के शिलान्यास सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *