कार्तिक उराँव साइन्स एण्ड टेक्नोलाजी चेयर की स्थापना की जायेगी : राज्यपाल

Press Release

माननीय राज्यपाल, झारखण्ड डा0 सैयद अहमद ने कहा है कि स्व0 कार्तिक उराँव के सम्मान में राँची विष्वविधालय में कार्तिक उराँव साइन्स एण्ड टेक्नोलाजी चेयर की स्थापना की जायेगी। महामहिम राज्यपाल आज स्व0 कार्तिक उराँव के 88वीं जयंती समारोह के अवसर पर उनके पैतृक ग्राम लीटाटोली, गुमला में आयोजित समारोह में लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद श्री सुदर्षन भगत, विधानसभा सदस्य श्रीमती गीताश्री उराँव, पूर्व मंत्री श्री बंदी उराँव सहित कर्इ गणमान्य व्यकित उपसिथत थे।

माननीय राज्यपाल महोदय ने कहा कि कुछ लोग अपने कार्य, विचार एवं सेवा से लोगों के मध्य अपनी अमिट छाप सदा के लिए छोड़ जाते हैं तथा वे महान आत्मा समाज के उत्थान व विकास के लिए ही अपना सब-कुछ न्यौछावर कर देते हैं, कार्तिक उराँव भी इसी तरह के महापुरूष थे जिनका सम्पूर्ण जीवन एक कर्मयोगी का था। वे सदैव समाज व राष्ट्र की तरक्की की सोचते थे। उन्होंने कहा कि स्व0 उराँव कुषल अभियन्ता व राजनीतिज्ञ, दूरद्रष्टा व समाज के प्रति समर्पित व्यकित थे जिससे वे सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत बने।

माननीय राज्यपाल महोदय ने इस अवसर पर कहा कि कार्तिक उराँव के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी, जब उनकी ढृढ़ इच्छाषकित, सच्ची लगन, मानव-प्रेम, देषभकित, षिक्षा-प्रेम, सेवा-समर्पण भाव आदि का अपने जीवन में अनुकरण करेंगे। अर्थात उनकेे आदर्षों को अपने जीवन में अपनाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस अवसर पर सांसद श्री सुदर्षन भगत ने कहा कि स्व0 कार्तिक उराँव ने अपने कर्मों से सभी वर्ग के लोगों के हृदय में अपना स्थान बनाया है। उन्होंने अपने कृत्यों से सम्पूर्ण समाज को सुषोभित किया है। विधानसभा सदस्य श्रीमती गीताश्री उराँव ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनजातियों के उत्थान व विकास हेतु राज्यपाल सदैव चिनितत व प्रयासरत रहते हैं। माननीय राज्यपाल द्वारा जनजातियों की समस्याओं से अवगत होने हेतु राजभवन में बड़े पैमाने पर सम्मेलन का आयोजन किया गया। साथ ही, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के मेधावी विधार्थियों को पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *